A Simple Key For हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं Unveiled

Wiki Article



अगर आप खट्टे फलों का सेवन करते हो तोह आपके ब्लड प्रेशर को बहुत कम कर सकता है। आप खट्टे फलों में अंगूर, मौसंबी, संतरे और नींबू जैसे खट्टे फलों खा सकते है। इन फलों में विटामिन्स, मिनरल जैसे तत्त्व पाए जाते है जो उच्च रक्तचाप को बहुत कम करता है।

आज जरूरत की खबर में बात करेंगे कि आइसक्रीम खाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, असली आइसक्रीम की पहचान क्या है…

Omega-three fatty acids decreased blood pressure by specifically activating huge-conductance Ca2+-dependent K+ channels

फेमस होते ही इस एक्ट्रेस के बढ़े भाव, टॉप एक्टर संग एक झटके में ठुकराया शो!

हेल्दी रेसपी फेफड़ों को मजबूत करने के लिए क्या खाएं...

अलसी के बीज हाई बीपी को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही साथ ये हृदय रोग से भी बचाते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करते हैं। 

योग और फिटनेस फिटनेस के तरीके योग अध्यात्म बजन बढ़ाना वजन घटाना

लो ब्लड प्रेशर (निम्न रक्तचाप) के कारण, लक्षण, इलाज और घरेलू उपाय ...

हेल्दी रेसपी लौकी खाने के फायदे और नुकसान –...

लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो ब्लड प्रेशर को रोकते हैं और रक्त प्रवाह में सुधार करते हैं। इसलिए हर दिन लहसुन खाने की कोशिश करें। बहुत सारे अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन में उच्च रक्तचाप को कम करने वाले प्रभाव हैं। पका हुआ और कच्चा लहसुन दोनों ही आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं। यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी काफी कम कर सकता है। लहसुन हाइड्रोजन सल्फाइड और नाइट्रिक ऑक्साइड के निर्माण को उत्तेजित करके आपकी रक्त वाहिकाओं को आराम करने में मदद करता है।

These cookies allow for us to count visits and targeted traffic resources so we could evaluate and Increase the performance of our site. They assist us to understand which pages are essentially the most and minimum preferred and find out how visitors transfer around the site.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब हम स्ट्रेस में रहते हैं, तो ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम एक्टिव हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में शरीर के मुख्य अंगों में ब्लड सर्कुलेट तेजी से होने लगता है, ऐसी स्थिति में आपको अधिक गर्मी लगने लगती है। साथ website ही अगर आप अधिक तेल-मसाले वाली चीजों का सेवन करते हैं, तो इससे भी हार्ट गति बढ़ जाती है, जिससे आपको गर्म और पसीना आता है। इसके अलावा धूम्रपान, शराब का अधिक सेवन, तेल वाली चीजों का सेवन करना भी गर्मी का कारण बोता है।

क्या अधिक पानी पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है?

केला वास्तव में हाई ब्लड प्रेशर में बहुत ही प्रभावी होता है। केले पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत हैं। केले में पाया जाने वाला पोटेशियम, सोडियम के प्रभाव को कम करता है। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए आपको नियमित रूप से केले का सेवन करना चाहिए। आपको हमेशा दो केले खाने की कोशिश करनी चाहिए। केला खाने के साथ-साथ आप अन्य फलों को भी खा सकते हैं। आप किशमिश, पालक, संतरा और पके हुए शकरकंद जैसे फलों और सब्जियों को काट कर सलाद बना सकते है और उसमें कुछ कटे हुए केले मिला सकते हैं।

Report this wiki page